Subah 4 Baje Kaise Uthe in Hindi | सुबह 4 बजे उठने के टिप्स

सुबह 4 बजे उठने के टिप्स / Subah 4 Baje Kaise Uthe in Hindi: नमस्ते दोस्तो आज के इस लेख में हम आपको बताने वाला हूं कि सुबह 4:00 बजे कैसे उठे। अगर आप सुबह 4:00 बजे उठना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर है आज के लेख में मैं आपको बेहतरीन तरीका बताने जा रहा हूं। 

जिसके माध्यम से आप बहुत ही जल्द 4:00 बजे हो सकते हैं दोस्तों काफी ज्यादा विद्यार्थी 4:00 बजे उठकर पढ़ाई करना चाहते हैं।

लेकिन ज्यादातर विद्यार्थी तो पढ़ाई कर ही नहीं पाते क्योंकि उनकी नींद ही नहीं खुल पाती है अगर आप भी उन्हीं में से एक विद्यार्थी है तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज मैं आपको 4:00 बजे उठने का बेहतरीन तरीका बताने जा रहा हूं। जिस से आप 4:00 बजे उठकर अपने पढ़ाई पर ध्यान दे सकते हैं या और भी किसी भी कार्य को कर सकते हैं।

Subah 4 Baje Kaise Uthe in Hindi

Subah 4 Baje Kaise Uthe in Hindi) (सुबह 4 बजे उठने के टिप्स

कदमटिप्स
1.रात को जल्दी सोएं।
2.अलार्म को अपने बिस्तर से दूर रखें।
3.10 मिनट और सोने से बचें।
4.सोने से पहले दिमाग में बैठा है कि 4:00 बजे उठना है।
5.किसी भी जरूरी काम को सुबह 4:00 बजे के लिए डाल दें।
6.उठने के बाद बिस्तर पर ना रहे।
7.सुबह 4:00 बजे उठने के बाद से अपने अपने कार्य में लग जाएं।
8.सुबह उठने के बाद अपने आप को शाबाशी दें।
9.खिड़की के नजदीक सोएं।
10.दिन में ना सोएं।

सुबह 4:00 बजे के क्या-क्या फायदे हैं? (सुबह 4 बजे उठने के टिप्स (Subah 4 Baje Kaise Uthe in Hindi)

दोस्तों सुबह 4:00 बजे उठने के फायदे बहुत सारे हैं जैसे कि जब हम और लोगों से बहुत ही आगे हो जाते हैं और हमको Extra समय मिल जाता है। जिस से हम और लोगों से हमेशा आगे रह सकते हैं। 

सुबह 4 बजे उठने के फायदेसुबह 4 बजे उठने के टिप्स
– आगे जाने का मौका1. रात को जल्दी सोएं।
– फ्रेश दिमाग के साथ काम करना2. अलार्म को अपने बिस्तर से दूर रखें।
– कठिन कार्यों को आसानी से पूरा करना3. 10 मिनट और सोने से बचें।
– और लोगों से आगे रहने का मौका4. सोने से पहले दिमाग में बैठा है कि 4:00 बजे उठना है।
– याददाश्त में सुधार5. किसी भी जरूरी काम को सुबह 4:00 बजे के लिए डाल दें।
– स्वास्थ्य का सामान्य से बेहतर रहना6. उठने के बाद बिस्तर पर ना रहे।
– समय पर कार्यों का समर्पण करना7. सुबह उठने के बाद से अपने अपने कार्य में लग जाएं।

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जब हम सुबह उठते हैं तो हमारा दिमाग एकदम फ्रेश होता है और हम फ्रेश दिमाग से किसी भी कार्य को बहुत ही आसानी से और कम समय में पूरा कर सकते हैं।

अगर आपके पास कुछ ऐसा कार्य है जो कि आप पूरे दिन में नहीं कर पा रहे हैं तो अगर वापस कार्य को सुबह उठकर करेंगे तो हम बहुत ही आसानी से उस कार्य को जल्दी ही निपटा सकते हैं और अपने आप को हर कार्य में आगे कर सकते हैं बहुत ही कम लोग सुबह 4:00 बजे उठते हैं सुबह 4:00 बजे उठने के बहुत सारे फायदे हैं।

Subah 4 Baje Kaise Uthe in Hindi) सुबह 4 बजे उठने के टिप्स

  • सुबह उठने से हम और लोगों से बहुत याद रह सकते हैं।
  • सुबह उठने से हम अपने किसी भी कठिन कार्य को बहुत ही आसानी से पूरा कर सकते हैं।
  • लोगों से बहुत ही आकर रह सकते हैं।
  • विद्यार्थियों के लिए 4:00 बजे उठना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।
  • जब आप सुबह उठकर पढ़ाई करते तो आप  कम समय में ज्यादा से ज्यादा याद कर सकते हैं।
  • स्वास्थ्य एकदम ठीक होता है।
  •  सुबह 4:00 बजे उठने से हम अपने किसी भी कार्य को समय पर कर सकते हैं।

 तो दोस्तों यह कुछ सुबह 4:00 बजे उठने के फायदे हैं। इसको आप सही तरह से अपनाएंगे और सही तरह से 4:00 बजे उठकर पढ़ाई करेंगे तो आप काफी बेहतर तरीके से पढ़ कर पाएंगे | अगर आप किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं सुबह 4:00 बजे उठकर पढ़ाई करेंगे तो यह सब आपके फायदे होंगे जो ऊपर में मैं बताए हैं |

(Subah 4 Baje Kaise Uthe in Hindi) सुबह 4 बजे उठने के टिप्स

तो दोस्तों जैसा कि मैंने आपको सुबह 4:00 बजे उठने के फायदे बताएं फायदों को जाने के बाद आपके अंदर से जिज्ञासा हो जाएगी कि आप को जल्दी सुबह उठना है।

आपको सुबह उठने का महत्व पता चल गया होगा जब हमें किसी भी कार्य को करने का महत्व पता चल जाता है कि हमें उस कार्य को क्यों करना है तब हम और भी आसानी से उस कार्य को कर सकते हैं। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों आइए हम कुछ और जरूरी टिप्स जानते हैं जिसका उपयोग करके हम बहुत ही आसानी से सुबह 4:00 बजे उठते हैं और अपने कार्य में लोग सोते हैं।

1. सोने से पहले अपने दिमाग में बैठा ये कि 4:00 बजे उठना है।

दोस्तों जब आप सोने जा रहे हैं तब आपको अपने दिमाग में एक बात को बिठाना है कि आपको सुबह 4:00 बजे उठना है।

जब आप अपने दिमाग में बिताएंगे कि आपको सुबह 4:00 बजे उठना है तब आप ऑटोमेटिक सुबह 4:00 बजे उठ सकते हैं।

लेकिन अगर आप अपने दिमाग में नहीं बैठ आएंगे कि आपको 4:00 बजे उठना है तब आप बिल्कुल भी नहीं उठ पाएंगे इसलिए अगर आप 4:00 बजे उठना जाते हैं तो समय पर अपने दिमाग को बैठा है कि मुझे 4:00 बजे उठना है और क्यों उठना है।

इसे बताया जाता है अगर आप सोने जाएंगे और आप उसे टाइम में उठाना चाहते हैं तो उसे टाइम में आप दिमाग में डाल कर सके तो आपका नींद खुलने का काफी चांस रहेगा कभी-कभी आपका हो जाता है नहीं नींद खुलता है |

लेकिन आपको बार-बार यह करते हैं तो आप इस आदत को अपना लेंगे और इस पर आप बेहतर तरह से उसे टाइम में आप उठ पाएंगे तो आप 4:00 बजे उठाना चाहते हैं तो 4:00 बजे का आप दिमाग में डालकर सोएं |

2. किसी भी जरूरी काम को सुबह 4:00 बजे के लिएडाल दें

दोस्तों हम किसी भी कार्य को तब तक नहीं करते हैं जब तक हमें वह जरूरी नहीं लगता है जैसे कि आपको सुबह 4:00 बजे उठना जरूरी नहीं लगता है।

उतना ज्यादा जरूरी नहीं लगता है तभी आप सुबह 4:00 बजे नहीं उठ पाते हैं वैसे ही हर किसी को जागने का समय अलग-अलग होता है क्योंकि उस समय पर उनको किसी निर्धारित कार्य को करना पड़ता है तब वह उठ पाते हैं। 

वैसे ही जब आप 4:00 बजे के लिए अपने किसी जरूरी काम को टाल देते हैं तब आप उस कार्य को करने के लिए उस समय पर उड़ सकते हैं। 

यह एक अच्छा जरिया माना जाता है सुबह जल्दी उठने का तो आप चाहे तो इस तरीके को अपना सकते हैं | कोई भी काम को आप कर रहे हैं जो आपका इंपॉर्टेंट काम हो ऐसा लगे तो उस काम को आप सुबह के टाइम में डाल सकते हैं ताकि आप उसे काम को सुबह के टाइम में उठकर कर पाए तो आप जल्दी उठ पाएंगे उस काम को करने के लिए |

3. 10 मिनट और सोने से बचें

दोस्तों जब आप अपने दिमाग को बता देते है कि मुझे सुबह 4:00 बजे उठना है तब आपका दिमाग आपको 4:00 बजे जगा देता है या आप 4:00 बजे पहले जब जाते हैं।

ज्यादातर लोग यही गलती करते हैं कि वह सोचते हैं कि अभी समय है अभी 4:00 बजने में समय है क्यों ना थोड़ी देर और सो लिया जाए और फिर वह सो ही जाते हैं।

तो अगर आप सुबह 4:00 बजे उठना चाहते हैं तब आपको 10 मिनट और सोने से बचना होगा आपकी नींद कितने बजे खुले उसी समय आपको उठकर अपने कार्य में लग जाना है।

4. उठने के बाद बिस्तर पर ना रहे

काफी ज्यादा लोग गलती करते हैं कि वह सुबह 4:00 बजे उठ जाते हैं लेकिन वह सुबह उठने के बाद अपने बिस्तर पर ही लेटे रहते हैं या वह लेट कर पढ़ाई करते हैं।

तो दोस्तों ऐसा कभी भी नहीं करना है क्योंकि आप तुरंत बिस्तर से उठे हैं तब आपको नींद लग सकती है इसलिए आपको उठ कर Fresh होना है और फ्रेश होने के बाद से आपको और चेयर पर बैठकर किसी भी कार्य को करना है।  अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको नींद आ जाएगी और आप सो जाएंगे

5.  सुबह उठने के बाद से अपने अपने कार्य में लग जाए

दोस्तों काफी ज्यादा लोग सुबह उठ तो जाते हैं लेकिन उठने के बाद अपने कार्य में नहीं लगते हैं वह अपने बिस्तर पर ही पड़े रहते हैं और फिर पड़े अपने समय को बर्बाद ही करते रहते हैं।

ऐसा आपको नहीं करना है आपको सुबह उठने के बाद सबने कार्य में तुरंत ही लग जाना है और अपने समय का भरपूर प्रयोग करें |

काफी सारे ऐसे स्टूडेंट होते हैं जो आलस के मारे सुबह तो उठ जाते हैं लेकिन बेहतर तरीके से वह पढ़ाई नहीं कर पाते हैं सुबह के टाइम में | तो सुबह के टाइम में आलस ना करें अगर आप आलस करेंगे तो बेहतर तरीके से सुबह में आप पढ़ाई नहीं कर पाएंगे तो इन सब बातों का ध्यान में रखें तो आप बेहतर तरीके सुबह में उठकर पढ़ाई कर पाएंगे |

6. सुबह 4:00 बजे उठने के बाद अपने आप को शाबाशी दे

दोस्तों जब आप सुबह उठ जाएं तो आपको उठने के बाद अपने आपको शाबाशी देना है कि आपने 4 बजे उठे हैं इससे हमें खुद को खुशी मिलती है।

हमने आज सुबह उठकर और लोगों से पहले अपने कार्य को किया है और हम लोगों से आगे हैं। तो दोस्तों जब आप सुबह 4:00 बजे उठ जाए तब आपको अपने आप को शाबासी से देना है। 

7. रात को जल्दी सो जाएं

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 8 से 10 घंटे की नींद बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इस नींद को पूरा करने के लिए आपको रात को जल्दी से सोना पड़ेगा।

क्योंकि जब आप जल्दी से सोएंगे तभी आप अपनी नींद को पूरा कर पाएंगे और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना पाएंगे तो दोस्तों अगर आप सुबह 4:00 बजे उठना चाहते हैं।

तो इसके लिए आपको जल्द ही सोना पड़ेगा इसलिए आपको रात को जल्दी सोना है ताकि आप सुबह 4:00 बजे उठ पाए। 

8. अलार्म को अपने बिस्तर से दूर रखें

दोस्तों अगर आप सुबह 4:00 बजे उठना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अलार्म को अपने बिस्तर से दूर रखना होगा जब आप अपने अलार्म को विस्तार से दूर रखेंगे।

तब आपको अलार्म बंद करने के लिए अपने बिस्तर से उठना पड़ेगा और उठकर आपको अलार्म को बंद करना पड़ेगा जिससे आपकी नींद खुल जाएगी और आप 4:00 बजे उठ सकते हैं। 

9. खिड़की के नजदीक सोएं

दोस्तों अगर आप सुबह 4:00 बजे उठना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने खिड़की के सहारे पर्दे को हटा देना है। ताकि जब सुबह हो तब रोशनी आ सके।

जिससे आपकी नींद खुल जाएतो दोस्तों जब आप खिड़की के नजदीक सोएंगे तब जल्दी ही रोशनी आप पर आएगी और आप बहुत ही जल्दी है सुबह उठ सकते हैं।

10. दिन में ना सोये

दोस्तों अगर आप सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दिन में बिल्कुल भी नहीं सोना है काफी ज्यादा लोग दिन में सो जाते हैं। जिसकी वजह से उनको रात को नींद नहीं आता है और वह रात को देर से सोते हैं और फिर सुबह उनका नींद नहीं खुलता है और इसीलिए वह सुबह उठ नहीं पाते

तो आपको इस आदत को एकदम बंद कर देना है आपको दिन में बिल्कुल नहीं सोना है  जब आप दिन में नहीं सोएंगे तो आपको रात को जल्दी नींद आएगा और आप रात को जल्दी सो कर जल्दी उठ जाएंगे।

और पढ़ें –

Conclusion: Subah 4 Baje Kaise Uthe in Hindi

सुबह 4 बजे के उठने के लिए यह कुछ महत्वपूर्ण टिप्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन को संयमित और प्रभावी बना सकते हैं।

सुबह के इस समय को सही तरीके से उपयोग करके, आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने में मदद कर सकते हैं और अपने दिन को सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ा सकते हैं।

इसके अलावा, इस समय को सार्थक बनाने से आपका स्वास्थ्य भी सुधर सकता है और आपका मानसिक स्थिति प्राप्ति कर सकता है।

इन टिप्स को अपनाने से, आप सुबह 4 बजे उठकर अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए तैयार हो सकते हैं और अपने जीवन को सफलता की ओर बढ़ा सकते हैं।

Spread the love
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment