9th क्लास में कितने घंटे पढ़ना चाहिए?

नमस्ते दोस्तों आज के लिए एक मैं मैं आपको 9th क्लास में कितने घंटे पढ़ना चाहिए के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं। अगर आप 9th क्लास में है और अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपको रोज कितने घंटे पढ़ना चाहिए तो आप बिल्कुल सही स्थान पर हैं। 

आज के लेख में मैं आपको बेहतरीन जानकारी देने वाला हूं कि आपको 9th क्लास में कितने घंटे पढ़ना चाहिए और आप को कैसे पढ़ना चाहिए ताकि आप 9th क्लास में अच्छे नंबर लेकर आ सके जैसा कि हम सभी जानते हैं कि 9th क्लास हमारे जीवन में काफी ज्यादा जरूरी होता है। 

तो इस लेख मे आपको पूरी जानकारी देने वाला हूं कि आपको 9th क्लास में कितने घंटे पढ़ाई करना चाहिए और आपको कैसे पढ़ाई करना चाहिए। ताकि आप 9th क्लास में टॉप कर पाए अगर आप 9th क्लास में टॉप करना चाहते हैं। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप अच्छे नंबर लेकर आना चाहते हैं तो इस  लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े क्योंकि इस लेख में मैंने आपको बेहतरीन तरीका बताया है जिसके माध्यम से आप 9th क्लास में अच्छे नंबर प्राप्त कर सकते हैं। 

9th क्लास में कितने घंटे पढ़ना चाहिए

9th क्लास में कितने घंटे पढ़ना चाहिए

विद्यार्थियों के मन में यह प्रश्न जरूर आता है कि उनको कितने घंटे पढ़ाई करना चाहिए या जो विद्यार्थी 9th क्लास में होते हैं उनके दिमाग में यह प्रश्न आता है कि 9th क्लास उनको कितने घंटे पढ़ाई करना चाहिए तो इसका सीधा सा उत्तर है कि 9th क्लास में आपको 3 से 4 घंटे रोजाना पढ़ाई करना चाहिए

क्योंकि 9th क्लास में आप का Syllabus काफी ज्यादा होता है और उन सभी सिलेबस को कवर करने के लिए हमें काफी समय क्यों आवश्यकता होती है अगर हम रोजाना तीन से चार घंटा पढ़ाई करते हैं तब हम बहुत ही आसानी से अपने सिलेबस को खबर कर सकते हैं। 

रोजाना तीन 4 घंटे पढ़ाई करके बहुत ही अच्छा नंबर परीक्षा में लेकर आ सकते हैं और बहुत ही अच्छे नंबर से 9th क्लास को पास कर सकते हैं जब कोई विद्यार्थी रोजाना 304 घंटा पढ़ाई करेगा तो उसका सारा कार्य कंप्लीट रहेगा और बाकी बच्चों से हमेशा आगे रहेगा। 

कमजोर बच्चे को 9th क्लास में कितने घंटे पढ़ाई करना चाहिए 

दोस्तों अगर आप एक ऐसे बच्चे हैं जो कि अपने आप को काफी कमजोर मानते हैं या अगर आप पढ़ाई में कमजोर है और अपने आप को पढ़ाई में बेहतरीन बनाना चाहते हैं तो आपको कम से कम शुरुआती दिनों में 1 से 2 घंटे पढ़ाई करना होगा। 

अगर आप चाहते हैं कि आप और उसे अच्छा नंबर लेकर आप आए तो अब आपको अपने पढ़ाई करने की अवधि को समय-समय पर बढ़ाते रहना है। शुरुआती दिनों में कभी भी ऐसी कोशिश ना करें कि आपको रोजाना 8 से 9 घंटे पढ़ना है शुरुआती दिनों में आप पढ़ाई की आदत डालने के लिए रोजाना एक से 2 घंटे पढ़ सकते हैं और फिर समय-समय पर अपने पढ़ाई करने के समय को बढ़ा सकते हैं। 

9th क्लास में कैसे पढ़ाई करें

तो दोस्तों आइए हम जानते हैं कि हमें 9th क्लास में कैसे पढ़ाई करना चाहिए अगर आप 9th क्लास में है तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है और यहां पर मैं आपको बेहतरीन तरीका बताने वाला हूं जिसके माध्यम से आप 9th क्लास में पढ़ाई कर सकते हैं। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप 9th क्लास में अच्छा नंबर लेकर आना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को ध्यान में रख सकते हैं और उन तरीकों का उपयोग करके पढ़ाई कर सकते हैं।

इसके अलावा किसी और क्लास का आप तैयारी कर रहे हैं तो यह सब तरीके को अपनाएंगे तो बेहतर तरीके से आप पढ़ाई कर पाएंगे तो आइए जानते हैं कौन-कौन से तरीके को आपको अपने होंगे ताकि आप बेहतर तरीके से आप नाइंथ क्लास में या किसी और क्लास में किस तरह से बेहतर पढ़ाई कर सकते हैं |

1.  रोज पढ़ाई करें

दोस्तों अगर आप 9th क्लास में है और 9th क्लास में अच्छा नंबर लेकर आना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रोजाना पढ़ाई करना होगा जब आप रोज पढ़ाई करते हैं आप हमेशा और बच्चों से आगे रहते हैं और अगर आप थोड़ा थोड़ा पढ़ते हैं फिर भी आप और बच्चों से आगे रहेंगे। 

रोज पढ़ाई करना काफी ज्यादा जरूरी होता है अगर आप अच्छा नंबर लेकर आना चाहते हैं 9th क्लास में तो इसके लिए आपको रोजाना पढ़ाई करना होगा। काफी ज्यादा विद्यार्थी जो एक ही दिन चार से 5 घंटे पढ़ते हैं और फिर 2 दिन नहीं पड़ते हैं तो उन चार से 5 घंटे का पढ़ना कोई मायने नहीं रखता है। 

अगर आप रोजाना पढ़ाई करेंगे तो बेहतर तरीके से टॉपर बना पाएंगे अगर आप किसी भी क्लास का पढ़ाई कर रहे हैं तो रोजाना पढ़ाई का काफी जरूरी है और जो पुराने पड़े हैं उसे अच्छे से रिवाइज करें ताकि आप जो भी पढ़े हैं उसे आप अच्छे से याद कर सकें |

हर स्टूडेंट को हर दिन पढ़ाई करना चाहिए अगर आप हर दिन पढ़ाई करेंगे तो बेहतर तरीके से आप अपने एग्जाम में नंबर ला पाएंगे और आप जो भी पढ़ाई करेंगे उसमें आप अच्छा नंबर ला पाएंगे | क्योंकि अगर आप रोजाना पढ़ाई करेंगे तो आप अच्छा नॉलेज ले पाएंगे अगर आप हर दिन नहीं पढ़ाई करेंगे तो बेहतर तरीके से नॉलेज आप नहीं ले पाएंगे इसलिए रोजाना पढ़ाई जरूर करें |

2. कम से कम 2 से 3 घंटे पढ़ाई करें 

दोस्तों अगर आप 9th क्लास में अच्छा नंबर लेकर आना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 2 से 3 घंटे पढ़ाई करना होगा। जब आप रोजाना दो से 3 घंटे पढ़ाई करेंगे तब आप पढ़ाई में वैसे ही अच्छे हो जाएंगे। 

रोजाना पढ़ाई करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है और जब आप रोजाना 2 से 3 घंटे पढ़ाई करेंगे तो आपका कार्य हमेशा कंप्लीट रहेगा और आप तो आसानी से 9th क्लास में अच्छा नंबर लेकर आ सकते हैं। 

3. सुबह जल्दी जगे

दोस्तों अगर आप एक कमजोर छात्र हैं और अगर आप जल्दी ही पढ़ाई में अच्छा बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रोज सुबह जल्दी जगना होगा और फ्रेश होकर आपको पढ़ाई करना होगा। दोस्तों सुबह का पढ़ाई करना काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है। 

सुबह पढ़ाई करने से हमारा दिमाग एकदम अच्छे से कार्य करता है और हम आसानी से किसी भी चैप्टर को याद कर सकते हैं।  तो दोस्तों अगर आप 9th क्लास में अच्छा नंबर लेकर आना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सुबह जल्दी जगना होगा। 

4.  टाइम टेबल बना कर पढ़ाई करें

तो दोस्तों अगर आप  ऐसे विद्यार्थी हैं जिसको लगता है कि उसको पास पढ़ाई करने का समय नहीं है तो इसके लिए आपको एक टाइम टेबल बनाना होगा और उस टाइम टेबल से आपको हर कार्य को करना होगा। 

जब आप अपना टाइम टेबल बनाते हैं तब आपका पूरा समय निर्धारित हो जाता है कि आपको किस समय पर क्या पढ़ना है और कैसे पढ़ना है और आप अपने समय का सदुपयोग बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। 

आज के समय में समय का सदुपयोग करना बहुत ही जरूरी होता है समय का सदुपयोग करके हम बहुत ही आसानी से किसी भी कार्य को कर सकते हैं तो अगर आप 9th क्लास में अच्छा नंबर लेकर आना चाहते हैं तो इसके लिए आपको टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करना होगा। 

5. जहां पर दिक्कत है वहां पर टीचर से पूछे

दोस्तों काफी ज्यादा विद्यार्थी या गलती करते हैं कि वह अपने प्रश्नों को टीचर से नहीं पूछते हैं जो कि सबसे बड़ा कारण है कि वह पढ़ाई में अच्छे नहीं होते हैं अगर आप 9th क्लास में अच्छा नंबर लेकर आना चाहते हैं अगर आप अपने आप को बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जहां पर भी डाउट हो जहां पर भी आपको दिक्कत आए तो आप टीचर से प्रश्न करिए। 

जहां पर आपको समझ में नहीं आए वहां पर आप अपने टीचर से प्रश्न पूछिए वह आपको समझाएंगे और आपका डाउट क्लियर हो जाएगा जब आपका डाउट क्लियर हो जाएगा तब आप आसानी से डाउट क्लियर कर सकते है।  और जब आपका डाउट क्लियर हो जाएगा तब आप उस प्रश्नों को आसानी से बना सकते हैं। 

काफी सारे स्टूडेंट होते हैं जो टीचर से नहीं पूछते हैं तो वह बेहतर तरीके से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं तो आप बेहतर तरीके से पढ़ाई करना चाहते हैं तो इन सब बातों का ध्यान में रखकर अगर आप पढ़ाई करेंगे तभी आप बेहतर तरीके से पढ़ाई कर पाएंगे |

6. जो पढ़ लिया है उसका रिवीजन करते रहें

दोस्तों रिवीजन करना काफी ज्यादा जरूरी होता है जब हम किसी चैप्टर को पढ़ लेते हैं उसके बाद हम उस चैप्टर का रिवीजन करना एकदम छोड़ देते हैं। जिसकी वजह से हम समय के साथ चैप्टर को भूल जाते हैं कि हमने क्या उस में पढ़ाई किया था और फिर हम एक समय पर पूरी तरीके से सब कुछ भूल चुके होते हैं। 

 तो इसीलिए जिस चैप्टर को आपने पूरा कर लिया है उसका रिवीजन करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।  जब आपने पूजन करते हैं तब आप चैप्टर को को दोबारा अपने दिमाग में सेव कर लेते हैं। 

7. रटने की बजाय समझने की कोशिश करें

ज्यादातर विद्यार्थी यहीं पर गलती करते हैं कि वह रटते ज्यादा है और समझते नहीं है। दोस्तों अगर आप एक ऐसे विद्यार्थी हैं जो कि दिन रात रटते रहते हैं तब यहां पढ़ाई करने का बिल्कुल गलत तरीका है हर एक चीज को रखना जरूरी नहीं होता है रखा हुआ ज्ञान का कोई भी मूल्य नहीं होता है क्योंकि जो आप रखेंगे उसको आज नहीं तो कल आप भूल जाएंगे। 

अगर आप अपने आपको हमेशा पढ़ाई में बेहतरीन रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको रखने से बचना होगा और समझने पर ज्यादा कोशिश करना होगा। 

8. मैथ में ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें

काफी ज्यादा विद्यार्थियों को मैथ में दिक्कत होता है। काफी जाने विद्यार्थियों का और सब्जेक्ट बहुत ही अच्छा होता है लेकिन मैं तो उनका बेकार होता है जिसकी वजह से उनका नंबर अच्छा नहीं आ पाता है अगर आप उनमें से एक विद्यार्थी है तो आपको अपने मैथ को सुधारने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करना चाहिए।

अगर आपको मैथ में कमजोर है और अगर आप अपने आप को मैच में अच्छा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मैथ की ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करनी होगी आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे उतना ज्यादा आप अपने मैथ को बेहतर कर सकते हैं। 

9. क्लास में ध्यान दें

दोस्तों अगर आप 9th क्लास में अच्छा आप नंबर लेकर आना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमेशा क्लास ज्वाइन करना होगा आपको रोज अपने स्कूल जाना होगा और आपको हमेशा क्लास में ध्यान देना होगा। 

जब आप रोज स्कूल जाएंगे तब आपको पता होगा कि आपको किस समय पर क्या पढ़ाई करना है और आपका Copy हमेशा कंप्लीट रहेगा। और आप ज्यादा से ज्यादा समय याद करने में दे सकते हैं।

ज्यादातर विद्यार्थी क्लास में ध्यान नहीं लगाते हैं। अगर आप भी उनमें से हैं जो क्लास में बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं तो आपको इस आदत को आज से ही खत्म करना होगा। 

10. हर रोज Home Work कंप्लीट करें

दोस्तों अगर आप 9th क्लास में अच्छे नंबर लेकर आना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमेशा अपने होमवर्क को कंप्लीट रखना है। 

जब आप अपने होमवर्क को हमेशा कंप्लीट रखेंगे तो आप और विद्यार्थियों से हमेशा आगे रहेंगे तो अगर आप 9th क्लास में अच्छा नंबर लेकर आना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमेशा अपने नंबर को कंप्लीट रखना होगा। 

और पढ़ें –

Conclusion: 9th क्लास में कितने घंटे पढ़ना चाहिए

तो दोस्तों आज के लेख में मैंने आपको बेहतरीन तरीका बताया है जिसके माध्यम से आप 9th क्लास में बहुत ही आसानी से पढ़ाई कर सकते हैं। 

आज के लेख में मैंने आपको यह भी बताया है कि आपको 9th क्लास में कितने घंटे पढ़ाई करना चाहिए काफी ज्यादा विद्यार्थियों का प्रश्न रहता है कि उनको कितने घंटे पढ़ाई करना चाहिए तो इसलिए इसमें मैंने आपको यह बताया है कि आपको 9th क्लास में कैसे पढ़ाई करना चाहिए। 

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको पता चल गया होगा कि आपको 9th क्लास में कितने घंटे पढ़ाई करना चाहिए।

Spread the love
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment